Aishwarya College of Education Sansthan Aishwarya College of Education Sansthan Aishwarya College of Education Sansthan
Please leave a message ?
Leave a message and we will get back to you shortly.
Preferred mode of Communication.
Mobile E-Mail
 
 
हिन्दी दिवस सप्ताह सम्पन्न
उदयपुर 22 सितम्बर। ऐश्वर्या एज्यूकेषन संस्थान में हिन्दी दिवस के उपलक्ष्य में 14 सितम्बर, 2015 से 19 सितम्बर, 2015 तक हिन्दी सप्ताह का आयोजन किया गया। महाविद्यालय की कार्यक्रम प्रभारी श्रीमती रक्षा षर्मा ने बताया कि महाविद्यालय के विभिन्न संकायों में हिन्दी सप्ताह के तहत विद्यार्थियों ने प्रथम दिवस राज भाषा के साथ ही साथ हिन्दी हमारी राष्ट्र भाषा भी है पर चर्चा रखी गई।

द्वितीय दिवस विद्यार्थियों ने महान् लेखकों, कवियों की पुस्तकों का अवलोकन एवं मनन कर उनके संस्मरण, कविताएँ, अनमोल वचन, दोहें, मुहावरों आदि का संग्रह कर सृजनात्मक चार्टस का निर्माण किया। विद्यार्थियों ने लगभग 100 लेखकों की पत्रिकाओं का संकलन कर प्रदर्षन किया।

इस सृजनषील गतिविधि में 14 सितम्बर, 2015 से 19 सितम्बर, 2015 तक लगभग 60 पुस्तकों, पत्र-पत्रिकाओं को देखने का अवसर विद्यार्थियों को प्राप्त हुआ। विद्यार्थियों ने लेखकों के मौलिक चिन्तन, उनके विचारों की जानकारी के साथ-साथ उनके जीवन परिचय को जाना। मुहावरों, स्वदेषी, विदेषी षब्दों का संग्रह, अनमोल वचन, सुविचार को संग्रह कर विषेष रूचि दिखाई।

तृतीय दिवस हिन्दी व्याकरण एवं हिन्दी के महान् लेखकों से संबंधित प्रष्नों की प्रष्नोतरी प्रतियोगिता रखी गई। पूरे सप्ताह विद्यार्थियों ने हिन्दी बोलने एवं हिन्दी में ही कार्य करने की षपथ ली। सप्ताह के अंतिम दिवस भित्ति पत्रिका का विमोचन करवाया गया एवं साथ ही हिन्दी साहित्य से संबंधित विद्यार्थियों द्वारा किये गए समस्त कार्यो की प्रदषर्नी रखी गई।

 
Privacy Policy | Disclaimer | Terms of Use
Last Updated on : 12/08/17